2016 hindi-course-b-1

2016 hindi-course-b-1

CBSE 2016 previous year question papers
Social science

SET - 1, SET -2 , SET -3

science

SET - 1, SET -2 , SET -3

Mathematics

SET - 1, SET -2 , SET -3

Tamil

SET - 1

English

SET - 1, SET -2 , SET -3

Hindi-course-A

SET - 1, SET -2 , SET -3

Hindi-course-B

SET - 1, SET -2 , SET -3

computer

SET - 1

2020  previous year question papers

2019  previous year question papers

2018 Previous year question papers

2017 Previous year question papers 

 

CBSE 2016 previous year question papers

 

खंड - ’क’

प्रश्न 1

निम्नलिखित गद्धांश को ध्यानपूर्वक पढ़कर पूछे गए प्रश्नों के उत्त लिखिए -

मानव सभ्यता पर औद्योगिक क्रांति की धमक अभी थमी भी नही कि एक नई तकनीकी क्रांति ने अपने आगे की घोषणा कर द है ’नैनो-तकनीक के समर्थक दावा करते हैं कि जब यह अपने पूरे वजूद से आएगी तो धरती का नामोनिशान मिट जाएगा और नैनो रोबोट की स्वनिर्मित फ़ौज पूरी तरह क्षत-विक्षत शव को पलक झपकते ही चुस्त-दुरुस्त इंसान मे तबदील कर देगी। दूसरी ओर नैनो-तकनीक की असीमित शक्ति से आंशकित इसके विरोधी इसे मिश्र के पिरामिन्ड़ो मे सोई ममियों से भी ज्यादा अभिशाप्त समझते हैं। इन दोनों अतिवादी धारणाओं के बीच इतना अवश्य कहा जा सकता हैं कि हम तकनीकी क्रांति के एक सर्वथा नए मुहाने पर आ पहुंचे हैं जहाँ उध्योग, चिकित्सा, दूर-संचार, परिवहन सहित हमारे जीवन में शामिल तमाम तकनीकी जटिलताएँ अपने पुराने अर्थ खो देंगी। इस अभूतपूर्व तकनीकी बदलाव के सामाजिक-सांस्कृतिक निहितार्थ कया होंगे, वह देखना सचमुच दिलचस्प होगा।

आदमी ने कभी सभ्यता की बुनियाद पत्थर के बेडौल हथियारों से डाली थी। अनाढ शिलाओं को छीलकर उन्हें कुल्हाड़ो और भालों की शक्ल में ढाला और इस उपलब्धि ने उत्पादकता की द्रष्टि से उसे दुसरे जंतुओं की तुलना में लाभ की स्थिति मे ला खड़ा किया औज़ारों को बेहतर बनाने का यह सिलसिला आगे कई विस्मयकारी मसलों से गुजरा और औध्योगिक क्रांति ने तो मनुष्य को मानो प्रकृति के नियंत्रक की भूमिका सौंप। तकनीकी कौशल की हतप्रभ कर देने वाली इस यात्रा में एक बात ऐसी है, जो पाषाण युग के बेढव हथियारों से चमत्कारी माइक्रोचिप निर्माण तक एक जैसी बनी रही। हम अपने औजार, कच्चे माल को तराशकर बनाते हैं। यह सर्वविदित तथ्य है कि सारे पदार्थ परमाणुओं से मिलिकर बने है, लेकिन पदार्थों के गुण इस बात पर निर्भर करते हैं कि उनमें परमाणुओं को किस तरह सजाया गया है। कार्बन के परमाणुओं को एक खास बनावट से कोयला तैयार होता है, तो दूसरी खास बनावट उन्हें हीरे का रूप दे देती है। परमाणु और अणुओं को इकाई मानकर मनचाहा उत्पाद तैयाए करना ही ’नैनो-तकनीक’ का सार है।

(क) नैनो-तकनीक के समर्थकों ने क्या संभावनाएँ व्यक्त की हैं?

उत्तर -

  1. धरती का नामोनिशान मिट जाएगा।

  2. नैनो रोबोट की स्वनिर्मित फौज से क्षत-विक्षत शव चुस्त-दुरुस्त इंसान में तब्दील

(ख) इसकी असीमित शक्ति से आशंकित विरोधियों का क्या मत है? इस पर टिप्पणी कीजिए।

उत्तर -

  1. मिस्र के पिरामिडों में सोई ममियों से अधिक अभिशप्त

  2. नैनो मशीनें आदमी के नियंत्राण से बाहर

(टिप्पणी के लिए अन्य उपयुक्त बिंदु भी स्वीकार्य)

(ग) ‘नैनौ-तकनीक’ से आप क्या समझते हैं?

उत्तर - परमाणु और अणुओं को इकाई मानकर मनचाहा उत्पाद तैयार करना

(घ) मानव प्रकृति का नियंत्रक कैसे बन गया?

उत्तर - औद्योगिक क्रांति / औज़ारों को बनाने का कौशल / तकनीकी कौशल / उत्पादकता का कौशल

(कोई दो बिंदु अपेक्षित)

(ड) हीरे और कोयले में अंतर क्यों है?

उत्तर - कार्बन के परमाणुओं की खास बनावट के कारण

(च) उपर्युक्त गद्यांश के लिए उपयुक्त शीर्षक दीजिए।

उत्तर - नैनो-तकनीक

(अन्य उपयुक्त शीर्षक भी स्वीकार्य)

खंड - ’ख’

प्रश्न 2

‘रेमन आ गई है।’ वाक्य में ‘गई’ शब्द है अथवा पद? कारण सहित स्पष्ट कीजिए।

उत्तर - ‘गई’ पद है क्योंकि -

  • वाक्यों में प्रयोग किया गया है। / व्याकरणिक नियमों में बँधा हुआ है।

प्रश्न 3

निम्नलिखित वाक्यों को निर्देशानुसार बदलिए -

(क) कई बार मुझे डाँटने का अवसर मिलने पर भी बड़े भाई साहब चुप रहे। (संयुक्त वाक्य में)

उत्तर - बड़े भाई साहब को कई बार मुझे डाँटने का अवसर मिला लेकिन / किंतु / परंतु / और / फिर भी वे चुप रहे।

(ख) कई सालों से बड़े-बड़े बिल्डर समंदर को पीछे धकेल कर उसकी ज़मीन को हथिया रहे थे। (मिश्र वाक्य में)

उत्तर - जो बड़े-बड़े बिल्डर थे, वे कई सालों से समंदर को पीछे धकेल कर उसकी ज़मीन को हथिया रहे थे। / जो कई सालों स े समंदर को पीछे ध्वेफल कर उसकी ज़मीन हथिया रहे थे, वे बड़े-बड़े बिल्डर थे।

(ग) आपने जो कहा, मैंने सुन लिया। (सरल वाक्य में)

उत्तर - आपका कहा मैंने सुन लिया। / मैंने आपका कहा सुन लिया।

प्रश्न 4

निम्नलिखित समस्त पदों का विग्रह करके समास का नाम लिखिए -

(i) सप्तर्षि

उत्तर - सप्त ;सातद्ध ट्टषियों का समूह - द्विगु समास / सात ट्टषि हैं जो - कर्मधरय समास

(ii) शरणागत

उत्तर - शरण में आगत - तत्पुरुष समास

(ख) निम्नलिखित विग्रहों वेफ समस्त पद बनाकर समास का नाम लिखिए-

(i) लंबा है उदर जिसका ;गणेशद्ध

उत्तर - लंबोदर - बहुव्रीहि समास

(ii) तन-मन-ध्न

उत्तर -तन-मन-ध्न / तनमनध्न/ तन-मन और ध्न - द्वंद्व समास

(केवल द्वंद्व समास लिखने पर भी एक अंक दिया जाए)

प्रश्न 5

निम्नलिखित वाक्यों को शुद्ध करके लिखिए -

(क) सभी श्रेणी के लोग सभा में आए थे।

उत्तर - सभी श्रेणियों के लोग सभा में आए थे।

(ख) एक ताँबे की बर्तन भी खरीद लेना।

उत्तर - ताँबे का एक बर्तन भी खरीद लेना।

(ग) वह लौट आए हैं।

उत्तर - वे लौट आए हैं। / वह लौट आया है।

(घ) आप कभी हमारे घर आओ।

उत्तर - आप कभी हमारे घर आइए। / तुम कभी हमारे घर आओ।

प्रश्न 6

निम्नलिखित मुहावरों का प्रयोग अपने वाक्यों में कीजिए -

चेहरा मुरझाना

आँखों से बोलना

काम तमाम कर देना

जान बख्श देना

उत्तर - उचित वाक्य प्रयोग पर अंक दिए जाएँ।

खंड - ’ग’

प्रश्न 7

निम्नलिखित में से किन्हीं तीन प्रश्नों के उत्तर लगभग 30-40 शब्दों में लिखिए -

(क) ‘डायरी का एक पन्ना’ पाठ वेफ आधर पर लिखिए कि 26 जनवरी, 1931 का दिन विशेष क्यों था।

उत्तर -

  1. स्वतंत्राता दिवस की पहली वर्षगाँठ मनाना

  2. उत्साह और सक्रियता से हज़ारों स्त्राी-पुरुषों का अपूर्व योगदान करना

  3. कलकत्ता में अभूतपूर्व सजावट होना

  4. पहली बार बड़ी संख्या में स्त्रिायों की गिरफ्ऱतारी होना

  5. कलकत्ता पर लगा कलंक धुल जाना

(कोई दो बिंदु अपेक्षित)

(ख) छोटे भाई ने बड़े भाई साहब के नरम व्यवहार का क्या लाभ उठाया? आपवेफ विचार से छोटे भाई का व्यवहार उचित था या नहीं, तर्क सहित उत्तर लिखिए।

उत्तर -

  1. पढ़ाई-लिखाई की अपेक्षा खेलकूद पर अध्कि ध्यान देना

  2. स्वच्छंदता बढ़ जाना

  3. पतंग उड़ाने का नया शौक पैदा होना

  4. बड़े भाई की सहनशीलता का अनुचित लाभ उठाना

(कोई दो बिंदु अपेक्षित)

(प्रश्न के दूसरे भाग के लिए संदर्भगत मुक्त उत्तर पर अंक दिए जाएँ)

(ग) कर्नल कालिंज का खेमा जंगल में क्यों लगा हुआ था?

उत्तर - वज़ीर अली की गिरफ्ऱतारी के लिए, जो उन्हीं जंगलों में छिपा हुआ था।

(घ) ‘प्रेम सबको जोड़ता है।’ ‘तताँरा-वामीरो कथा’ पाठ के आधर पर इस कथन की पुष्टि कीजिए।

उत्तर - तताँरा-वामीरो का आत्मीय प्रेम और बलिदान, अन्य गाँवों के लोगों के साथ विवाह न करने की रूढ़ि का टूटना, निकोबार के लोगों का एकसूत्र में बँध् जाना, अलग-अलग गाँव के लोगों में विवाह-संबंध होना।

प्रश्न 8

लगभग 80-100 शब्दों में उत्तर लिखिए -

‘प्रैक्टिकल आइडियालिस्ट’ से क्या अभिप्राय है? गांधीजी ‘प्रैक्टिकल आइडियालिस्ट’ थे, कैसे?

उत्तर -

  1. वे लोग जो व्यावहारिकता का मिश्रण करके शुद्ध आदर्शों को समाज में चलाते हैं;

  2. गांधीजी व्यावहारिकता का मूल्य समझते थे। वे आदर्शों को व्यावहारिकता के स्तर तक नहीं उतरने देते थे अपितु व्यावहारिकता को आदर्शों के स्तर तक ले जाते थे। उनके लिए आदर्श ही सदा आगे रहता था।

अथवा,

प्रकृति के साथ मानव के दुव्र्यवहार और उसके परिणामों को ‘अब कहाँ दूसरों के दुख से दुखी होने वाले’ पाठ के आधर पर स्पष्ट कीजिए।

उत्तर - प्रकृति के साथ दुव्र्यवहार -

  1. जीव-जंतुओं की हिस्सेदारी छीनना

  2. समुद्र का अतिक्रमण करना

  3. पेड़ों की कटाई द्वारा घने जंगलों को नष्ट करना

परिणाम -

  1. प्रकृति में असंतुलन

  2. प्राकृतिक आपदाओं में वृद्धि, जैसे - तूफान, बाढ़ आदि।

  3. मौसम-चक्र में परिवर्तन, जैसे - गर्मी की प्रचंडता, असमय वर्षा आदि।

  4. नित नए रोग उत्पन्न होना

  5. पशु-पक्षियों का बेघर होना

प्रश्न 9

निम्नलिखित प्रश्नों में से किन्हीं तीन प्रश्नों के उत्तर लगभग 30-40 शब्दों में लिखिए -

(क) ‘आत्मत्राण’ कविता में कवि विपदा में ईश्वर से क्या चाहता है और क्यों?

उत्तर -

  1. निर्भयता ;

  2. प्रायः मनुष्य विपदाओं से भयभीत होकर हार मान लेता है।

(ख) ‘है टूट पड़ा भू पर अंबर!’ ‘पर्वत प्रदेश में पावस’ कविता में कवि ने ऐसा क्यों कहा है?

उत्तर - मूसलाधर वर्षा के कारण कवि ने ऐसा कहा है। आसमान से मूसलाधर वर्षा हो रही है, जिससे प्राकृतिक दृश्य ढँक से गए हैं और ऐसा प्रतीत हो रहा है जैसे अंबर ध्रती पर टूट पड़ा हो।

(ग) कबीर निंदक को अपने निकट रखने का परामर्श क्यों देते हैं?

उत्तर -

  1. निंदक बिना साबुन और पानी के हमारे स्वभाव को निर्मल कर देता है।

  2. वह हमारे स्वभाव की बुराइयों और कमियों को बताकर उन्हें दूर करने के लिए प्रेरित करता है।

(घ) ‘द्रोपदी री लाज राखी, आप बढ़ायो चीर।’ इस कथन का भाव स्पष्ट कीजिए।

उत्तर -

  1. मीरा श्रीकृष्ण से अपनी पीड़ा दूर करने की विनती कर रही हैं।

  2. चीर हरण के समय श्रीकृष्ण ने चीर बढ़ाकर द्रोपदी की लाज रखी थी।

प्रश्न 10

लगभग 80-100 शब्दों में उत्तर लिखिए -

विरासत में मिली चीज़ों की बड़ी सँभाल क्यों होती है? ‘तोप’ कविता के आधर पर स्पष्ट करते हुए तोप की विशेषताएँ भी लिखिए।

उत्तर - विरासत में मिली चीजों की सँभाल

  1. इतिहास से परिचित कराना

  2. पूर्वजों के अथक परिश्रम और त्याग की निशानी को आने वाली पीढ़ी तक पहुँचाना

  3. पूर्वजों की उपलब्ध्यिों के साथ-साथ अतीत में की गई गलतियों से परिचित कराना, जिससे बेहतर भविष्य का निर्माण हो सके


तोप की विशेषताएँ

  1. 1857 की क्रांति में इस्तेमाल

  2. ईस्ट इंडिया कंपनी की थी

  3. राष्ट्रीय पर्वों के अवसर पर विशेष रख-रखाव

अथवा,

‘मनुष्यता’ कविता का मूल भाव अपने शब्दों में समझाइए।

उत्तर -

  1. मनुष्यता की प्रेरणा

  2. मृत्यु से न डरना

  3. परोपकार हेतु सर्वस्व समर्पण

  4. मनुष्यता के मार्ग पर चलते हुए परोपकार, दया, सहानुभूति, करुणा, आत्मीयता आदि मानवीय मूल्यों को अपनाना

  5. अहंकार का परित्याग

  6. बंधुत्व और आपसी भाईचारे की भावना

प्रश्न 11

लगभग 60-70 शब्दों में उत्तर लिखिए -

(क) टोपी ने इफ्फंन की दादी से अपनी दादी बदलने की बात क्यों कही होगी? इससे बाल मन की किस विशेषता का पता चलता है?

उत्तर - दादी बदलने का कारण -

  1. टोपी की दादी का कठोर स्वभाव, डाँटना-टोकना

  2. इफ्फंन की दादी का सरल व प्रेममय स्वभाव, कहानियाँ सुनाना, प्यार व अपनत्व का भाव, माँ जैसी बोली बोलने वाली

बालमन की विशेषता -

बालमन का सरल, कोमल एवं निश्छल होना / प्रेम की भाषा समझने वाला / अपनत्व और स्नेह की ओर झुकाव

(ख) लेखक को स्कूल जाने के नाम से उदासी क्यों आती थी? ‘सपनों के से दिन’ पाठ वेफ आधर पर स्पष्ट कीजिए। आपको स्कूल जाना कैसा लगता है और क्यों?

उत्तर - उदासी का कारण

नई कक्षाओं की कठिन होती पढ़ाई, कुछ अध्यापकों द्वारा दिए जाने वाले दंड का भय ;

(उत्तर के दुसरे भाग के लिए संदर्भगत मुक्त उत्तर पर अंक दिए जाएँ)

खंड - ’घ’

प्रश्न 12

निम्नलिखित में से किसी एक विषय पर दिए गए संकेत-बिंदुओं के आधर पर 80-100 शब्दों में अनुच्छेद लिखिए -

(क) सत्संगति

  1. सत्संगति का अर्थ

  2. सत्संगति का महत्व

  3. कुसंगति से हानि

(ख) हमारी मेट्रो

  1. भारत की प्रगति का नमूना

  2. लोकप्रियता के कारण

  3. मेट्रो का विस्तार

(ग) अनुशासन क्यों?

  1. अर्थ

  2. आवश्यकता

  3. प्रभाव

उत्तर -अनुच्छेद-लेखन

  1. विषयवस्तु

  2. प्रस्तुति

  3. भाषायी शुद्धता

प्रश्न 13

आप विद्यालय की छात्रा-परिषद् के सचिव हैं। स्कूल के बाद विद्यार्थियों को नाटक का अभ्यास करवाने के लिए अनुमति माँगते हुए प्रधनाचार्य को लगभग 80-100 शब्दों में पत्र लिखिए।

अथवा,

अस्पताल कर्मचारियों के सद्व्यवहार की प्रशंसा करते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी को लगभग 80-100 शब्दों में पत्र लिखिए।

उत्तर -पत्र-लेखन

  1. प्रारूप

  2. विषयवस्तु

  3. भाषायी शुद्धता

प्रश्न 14

आप अपनी काॅलोनी की कल्याण परिषद् के अध्यक्ष हैं। अपने क्षेत्र के पार्कों की साफ सफाई के प्रति जागरूकता लाने हेतु काॅलोनी वासियों के लिए 40-50 शब्दों में सूचना तैयार कीजिए। विद्यालय की सचिव की ओर से ‘समय-प्रबंध्न’ विषय पर आयोजित होने वाली कार्यशाला के लिए 40-50 शब्दों में एक सूचना तैयार कीजिए।

उत्तर -सूचना-लेखन

  1. प्रारूप

  2. विषयवस्तु

  3. भाषायी शुद्धता

प्रश्न 15

‘फ़ास्ट-फ़ूड’ के बढ़ते प्रचलन के बारे में बड़े और छोटे भाई के बीच होने वाले संवाद को लगभग 50-60 शब्दों में लिखिए।

अथवा,

बोर्ड-परीक्षाओं की तैयारी के संबंध् में दो मित्रों के बीच होने वाले संवाद को लगभग 50-60 शब्दों में लिखिए।

उत्तर -संवाद-लेखन

  1. प्रस्तुति

  2. विषयवस्तु

  3. भाषायी शु(ता

प्रश्न 16

कोई कंपनी ‘लेखनी’ नाम का नया पेन बाज़ार में लाना चाहती है। उसके लिए लगभग 25-50 शब्दों में एक विज्ञापन तैयार कीजिए।

अथवा,

ए.टी.एम. केन्द्रों पर सावधनी बरतने संबंधो निर्देश देते हुए पंजाब नेशनल बैंक की ओर से लगभग 25-50 शब्दों में एक विज्ञापन तैयार कीजिए।

उत्तर -विज्ञापन-लेखन

  1. रचनात्मक प्रस्तुति

  2. विषयवस्तु

  3. भाषायी शुद्धता



Post a Comment

0 Comments